Aspirin Gastro Resistant Tablet IP 75mg Uses in Hindi

0

यह दवा बहुत ही लाभदायक दवा के रूप में जाने जाती है जो विभिन्न रोगों से हमारे शरीर को आराम महसूस कराती है। इस दवा को एस्प्रिन की जगह डिस्प्रिन के नाम से भी जाना जाता है। दुनियाभर में बहुत सारे डॉक्टर स्ट्रोक या हार्ट अटैक जैसी दिल की बीमारियों के रोकथाम के लिए इस दवा को लेने की सलाह देती है, यह दर्द पर जल्दी असर करके दर्द को कम में सहायक होती है। इसके अलावा यह दवा शरीर में खून के थक्का जमने से भी रोकती है और खून को पतला कर देती है। इसके साथ ही यह कुछ और रोगों से भी छुटकारा दिलाने में काफी मददगार साबित होती है।

Aspirin gastro resistant tablet के उपयोग (Aspirin gastro resistant tablet uses in Hindi) –

इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से हार्ट से संबंधित रोग के उपचार में किया जाता है। इस दवा के अन्य प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं :-

  1. इस दवा का उपयोग बुखार , सिर दर्द , जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द या फिर शारीरिक दर्द तथा टांगों में दर्द आदि जैसी बीमारियों से राहत दिलाने में फायदेमंद माना जाता है। इस दवा को लेने पर तुरंत काम ना करें और ना ही इस दवा को खाने के बाद गाड़ी चलाएं।
  2. डॉक्टर बताते हैं कि यह दवा कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होती है‌। Aspirin gastro resistant tablet uses in Hindi जानने के साथ-साथ इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि इसका सेवन ज्यादा ना करें इससे खून अत्यधिक पतला हो सकता है जिससे कोई दूसरी बीमारी हो सकती है। साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसका ज्यादा सेवन करने से कभी-कभी पेट के अल्सर जैसी बीमारी हो सकती है।
  3. यह एक ऐसी दवा है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही प्रभावकारी दवा सिद्ध होती है। डॉक्टर भी अक्सर ऐसी अवस्था में इस दवा को लेने की सलाह देते हैं। यदि गर्भवती महिला बीमार हो, तो इस दवा का उपयोग करके वह पुनः स्वस्थ हो सकती है और इससे उसके बच्चे को भी कोई नुकसान या खतरा नहीं पहुंचेगा। साथ ही यह दवा स्तनपान कराने में भी असरकारी होती है।
  4. सामान्यतः देखा जाता है कि कभी-कभी नसें हमारे खून को ले जाकर उन्हें एक जगह जमा कर देती है, ऐसे में दिल की नसों में भी वसा जमा हो जाती है जिससे  आर्थीक्लोरोसिस जैसी स्थिति हो सकती है। शरीर में खून का थक्का जमने से रक्त का प्रभाव रुक जाने या कम हो जाने की संभावना होती है, ऐसे में दिल का दौरा पड़ने जैसी परिस्थितियां उत्पन्न हो जाती है। इस स्थिति में यह दवा बहुत ही कारगर सिद्ध होता है जो खून को पतला करने का काम करता है। यह खून के थक्का को भी जमने नहीं देता है। डॉक्टरों का मानना है कि इस दवा के सेवन से 20 % तक दिल का दौरा होने के खतरा को रोका जा सकता है।
  5. Aspirin gastro resistant tablet uses in Hindi के अंतर्गत बता दें कि यह बड़ी-बड़ी बीमारियों के रोकथाम करने में लाभकारी होती है। हार्ट अटैक या दिल का दौरा इन सभी तरह के बीमारी होने पर इस दवा का यदि आप सेवन करेंगे तो आपकी बीमारी धीरे-धीरे कम होने लगेगी और आराम भी हो जाएगा। लेकिन ध्यान में जरूर रखें कि इस दवा का सेवन करने से आप तुरंत ठीक नहीं होने लगेंगे बल्कि इस दवा का नियमित रूप से सेवन करने से आपकी परेशानी दूर हो सकती है।
  6. कावासाकी रोग तथा प्रीक्लेम्पसिया और एक्लेम्पसिया जैसी समस्याओं में भी डॉक्टरों द्वारा यह दवा लेने की परामर्श की जाती है। यह दवा चिकित्सकों के द्वारा निर्देशित दवा है जो कि टेबलेट रूप में पाई जाती है। डॉक्टर रोगी की की आयु , लिंग और पिछली बीमारी आदि की जानकारी लेकर ही इस दवा का उपयोग करने की राय देते हैं इसलिए बिना चिकित्सकीय सलाह लिए किसी भी से दवा का सेवन करने से बचें। इसकी खुराक डॉक्टर के बताए अनुसार ही लें।
  7. सिर दर्द या फिर माइग्रेन जैसी गंभीर रोगों में भी इस दवा का सेवन करना लाभकारी माना जाता है जो इन रोगों को दूर कर राहत दिलाने में बेहद मददगार होता है। अगर आप जानना चाहते हैं Aspirin gastro resistant tablet uses in Hindi तो हम बता दें कि यदि आप यह दवा ले रहे हैं तो एक बार चिकित्सक से संपर्क जरूर कर लें कि इस दवा का सेवन आपके लिए उचित रहेगा या नहीं।
  8. Aspirin gastro resistant tablet uses in Hindi में आप जानेंगे कि एंजाइना, बुखार, रूमेटाइड अर्थराइटिस या ओस्टियोआर्थराइटिस जैसे कई रोगों से भी निजात दिलाने में यह दवा जाने-माने दवा के रूप में जानी जाती है। जिसका नियमित रूप से सेवन करने से या डॉक्टरों द्वारा बताए गए खुराक लेने से विभिन्न रोगों से राहत पाया जा सकता है।

अस्वीकरण:

कृपया दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले लें | बिना सलाह के दवा का सेवन हानिकारक हो सकता है

Leave A Reply

Your email address will not be published.