Neomycin Beclomethasone Clotrimazole and Lignocaine Ear Drops Uses ln Hindi

0

यह दवा डॉक्टर के लिखे गए पर्चे पर मिलने वाली दवा है। यह एक ऐसी दवा है,  जिसका उपयोग विशेष रूप से फंगल इन्फेक्शन से बचाव करने के लिए किया जाता है। साथ ही यह और बहुत सी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। इस इस्तेमाल मरीज की मूल समस्या पर भी आधारित की जाती है।

यह Clotrimazole + Beclomethasone + Neomycin नामक तीन दवाइओं का मेल है। Clotrimazole त्वचा संक्रमण के उपचार में मुख्य भूमिका निभाता है। इनमें Beclomethasone एक स्टेरॉयड है, जो उस केमिकल मेसेंजर्स के उत्पादन को ब्लॉक करता है, जिसके कारण हमारी त्वचा में लालिमा, सूजन और खारिश होती है। नियोमायसिन एक एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और Neomycin एक एंटीफंगल है जो कवक के विकास को रोकते है।

Read Also: Cetirizine HCl, Phenylephrine HCl and Paracetamol Tablets Uses In Hindi

Neomycin Beclomethasone Clotrimazole and Lignocaine Ear Drops के उपयोग (Neomycin Beclomethasone Clotrimazole and Lignocaine Ear Drops uses in Hindi):-

यह दवा मुख्य तौर पर संक्रमण का इलाज करने में बेहद मददगार साबित होती है। इसके अलावा कुछ अन्य रोगों के उपचार में भी काम आती है, जो कुछ इस प्रकार हैं :-

  1. अक्सर डॉक्टर इसका उपयोग कवक का उपचार करने के लिए रिकमेंड करते हैं। बता दें कि यह कवक नामक तकलीफ से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करता है। यदि Beclomethasone + Clotrimazole का कोई दुष्प्रभाव प्रेग्नेंट महिला के स्वास्थ्य पर होता है तो इसका सेवन करना तुरंत बंद कर दें। इसके बाद चिकित्सक से सलाह के लेने पर ही इसको दोबारा शुरू करें।
  2. Clotrimazole Clobetasol Neomycin का प्रयोग एग्जिमा रोग के रोकथाम हेतु भी किया जाता है। एक्जिमा एक ऐसी बीमारी है जिसमें त्वचा में तेज खुजली होती है और स्किन रूखी हो जाती है‌। कुछ लोगों में यह समस्या इतनी तकलीफदेह हो जाती है कि उन्हें इसका लंबा ट्रीटमेंट कराना पड़ता है। कुछ लोगों को इतनी तेज खुजली होती है कि त्वचा से खून तक आने लगता है।
  3. खुजली के लिए भी यह दवा काफी लाभदायक होता है। इस स्थिति में सिर्फ खुजलाने की इच्छा होती है। इसे एक प्रकार का चर्मरोग भी कह सकते हैं। खुजली शरीर के किसी एक हिस्से, और पूरे शरीर, या फिर शरीर के अलग-अलग हिस्सों में भी हो सकती है। आमतौर पर खुजली की समस्या रूखी त्वचा में अधिक देखी जाती है। इस दवा के अधिक उपयोग से आपके लक्षणों में सुधार नहीं होगा, बल्कि इससे विषाक्तता या गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपने या किसी और ने इसकी ज्यादा खुराक ले ली है तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल या नर्सिंग होम के आपातकालीन विभाग में जाएँ।
  4. बैक्ट्रियल संक्रमण (Bacterial infection) में भी यह दवा काफी महत्वपूर्ण होता है । इसको हमेशा रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें। इसे डैमेज होने से बचाने के लिए कभी भी इसे फ्रीज में स्टोर करके न रखें। यह दवा केवल त्वचा पर लगाई जाती है। इसे लगाने से पहले प्रभावित क्षेत्र को साफ और सूखा रखें। प्रभावित त्वचा पर इसकी पतली परत लगाएं। इसे दिन में एक या दो बार या डॉक्टर की सलाह के अनुसार प्रयोग करें। अगर यह दवा आंख में लग जाए तो आंखों को साफ पानी से अच्छे से धोयें, और यदि अधिक जलन दे तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  5. कैंडिडा संक्रमण जैसे लक्षणों से भी राहत दिलाने में यह बेहद कारगर सिद्ध होती है। इस दवा की उचित खुराक मरीज की उम्र, लिंग और उसके स्वास्थ्य संबंधी पिछली समस्याओं पर निर्भर करती है। इसका प्रभाव गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर हल्का फुल्का देखने को मिलता है। यह किडनी और हृदय के लिए पूरी तरह से सुरक्षित और अनुकूल होता है। आप इसे डॉक्टर की सलाह के बिना भी ले सकते हैं।
  6. डॉक्टर थ्रश नामक समस्या से छुटकारा दिलाने में इस दवा को बेहद ही असरकारी मानते हैं। इससे कुछ दिनों के पश्चात ही इन समस्याओं से जल्द छुटकारा मिल जाता है। इसका कोई प्रमाण नहीं है कि Betamethasone + Clotrimazole + Neomycin को लेने से आपको इसकी लत पड़ जाएगी। किंतु कोई भी दवा डॉक्टर से पूछ कर ही लें, जिससे कोई हानि न हो। इसे लेने के बाद आप वाहन को चलाने व मशीन पर काम करने का काम भी कर सकते हैं। मनोवैज्ञानिक विकार या मानसिक समस्याओं के इलाज में यह दवा सक्षम नहीं होता है।

Check Also: Coenzyme Q10 L Carnitine Lycopene and Zinc Tablets Uses In Hindi

Disclaimer:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह लेख पाठकों के शैक्षणिक उद्देश्यों की पूर्ति हेतु तैयार किया गया है। इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श लेकर उनके द्वारा बताए गए निर्देशानुसार ही इसका प्रयोग करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.