I-Methylfolate, Methylcobalamin, Pyridoxal 5-Phosphate Tablets Uses in Hindi

0

l-methylfolate tablets का उपयोग रोगियों के शरीर में कम प्लाज्मा या कम लाल रक्त कोशिकाओं के प्रबंधन में किया जाता है। यह एक गोली के रूप में आती है। Methylcobalamin tablets को सामान्य भाषा में विटामिन B12 भी कहते हैं। जिनके शरीर में विटामिन B12 की कमी होती है उसे डॉक्टर इस दवा का सेवन करने को कहते हैं। Pyridoxal 5-phosphate tablets का प्रयोग थकावट, चिड़चिड़ापन व घबराहट आदि तकलीफों से राहत के लिए किया जाता है। इसके अलावा ये दवाएं कुछ अन्य बीमारियों से भी छुटकारा दिलाने में बेहद मददगार माने जाते है।।

l-methylfolate,  Methylcobalamin,  Pyridoxal 5-phosphate के उपयोग (I-methylfolate,  Methylcobalamin,  Pyridoxal 5-phosphate tablets uses in Hindi) –

 इसका इस्तेमाल खास तौर से स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों के उपचार हेतु किया जाता है। इन दवाओं के प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं :-

  1. L-methylfolate tablets का उपयोग विशेष रुप से रोगियों में कम प्लाज्मा या कम लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में किया जाता है। यह शरीर में प्लाज्मा का निर्माण करने में सहायक होता है। यह डॉक्टर की पर्ची के अनुसार दी जाने वाली दवा है।
  2. L-methylfolate tablets का उपयोग अवसाद ग्रस्त तथा विकार वाले लोगों में भी किया जाता है जिनमें फोलेट की कमी होती है। यह शरीर में फोलेट की कमी को पूरा करने में बेहद ही महत्वपूर्ण दवा के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार की स्वास्थ संबंधी समस्याओं का इलाज करने में यह बेहद लाभदायक माना जाता है।
  3. जिन व्यक्तियों में पोषण की कमी है उन्हें भी डॉक्टर l-methylfolate tablets का सेवन करने को कहते हैं। l-methylfolate फोलेट का एक ऐसा रूप है जो रक्त मस्तिष्क के बाधा को पार करने में सक्षम है। किसी गंभीर बीमारी जैसे- हार्ट, लीवर या फिर किडनी से ग्रसित व्यक्ति इस दवा का सेवन करने से दूर रहे और अधिक आवश्यकता होने पर डॉक्टर से परामर्श लेकर ही इस दवा को लें।
  4. Methylcobalamin tablets का मुख्य उपयोग शरीर में विटामिन B12 की कमी होने पर किया जाता है। इसके साथ ही इसका सेवन करने से शरीर की हड्डियां भी स्वस्थ रहती हैं और उन्हें मजबूती मिलती है। ऑप्टिक एट्रोफी से पीड़ित रोगियों के लिए इसका सेवन उचित नहीं है तथा उन पर इसका गलत प्रभाव पड़ सकता है।
  5. शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी Methylcobalamin tablets काफी मददगार होती है। इस दवा के सेवन से आप अपने बाल, त्वचा और नाखूनों को भी स्वस्थ रख सकते हैं। इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सक को अपने शरीर की पूर्ण जानकारी दें, जैसे कि आपको क्या बीमारी है?आप अभी कौन सी दवा खा रहे हैं? और आप जो दवा खा रहे हैं उनके साथ यह दवाई लेने से आपको कुछ साइड इफेक्ट होंगे या नहीं।
  6. अगर आपको किसी कारणवश शरीर में सुस्ती महसूस होती है तो आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं। Methylcobalamin tablets शरीर में उर्जा उत्पन्न करने में भी काफी असरकारी दवा के रूप में जाना जाता है, इससे आपको तुरंत energy भी मिलती है। गर्भवती तथा स्तनपान कराने वाली महिलाएं इस दवा के सेवन से बचें क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
  7. अगर आपको शारीरिक थकावट या सुस्ती महसूस हो रही है तो ऐसी स्थिति में आप Pyridoxal 5-phosphate tablets का उपयोग कर सकते हैं। यह औषधि थकावट को दूर करने हेतु डॉक्टरों द्वारा भी रिकमेंड की जाती है। आप इस दवा का सेवन कर रहे हैं तो आप एक बार चिकित्सक की सलाह अवश्य लें और यदि आपको पहले से कुछ बीमारियां या समस्याएं हैं तो डॉक्टर को इसकी जानकारी देना चाहिए।
  8. अगर कभी चिड़चिड़ापन जैसा महसूस हो रहा है तो ऐसे में इसके इलाज के लिए Pyridoxal 5-phosphate tablets का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है इससे जल्द ही इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अगर आपको लगे कि किसी व्यक्ति को आपके ही समान बीमारी है तो बिना चिकित्सक के सलाह के उनको यह औषधि ना दें, नहीं तो उसके शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।
  9. घबराहट जो कि एक आम लक्षण है यह कई कारणों से ऐसा कई कारणों से महसूस होता है, ऐसे समय में भी चिकित्सक भी राहत पाने के लिए Pyridoxal 5-phosphate tablets को सबसे अच्छी दवा मानते हैं। चिकित्सकों द्वारा निर्देशित खुराक से ज्यादा इस दवा का सेवन ना करें। ज्यादा दवा के सेवन से आपके लक्षणों में सुधार नहीं होगा बल्कि गंभीर दुष्परिणाम देखने को मिल सकता है।

अस्वीकरण:

जानकारी के लिए बता दें कि इन दवाओं का सेवन चिकित्सक के निर्देशानुसार ही करें नहीं तो इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। इसे कितनी मात्रा में सेवन करना है यह पूर्ण रूप से मरीज की वर्तमान स्थिति पर निर्भर करती है। किसी भी दवा की पूरी जानकारी ना होने पर कभी भी उसका सेवन ना करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.