Ferrous Sulphate and Folic Acid Tablets IP Uses In Hindi

0

यह एक ऐसी दवा है जिसका प्रयोग खून की कमी होने पर किया जाता है। जिनके शरीर में पोस्टिक मूल की कमी होती है उसको यह पूरा करता है। यह दवा गर्भावस्था के दौरान या बचपन में जो रक्त की कमी होती है उसका उपचार में बेहद मददगार होता है। folic acid  में जो तत्व पाए जाते है उसके कारण रक्त का उपचार होता है उसे मेगालोब्लास्टिक स्थितियों में निर्देशित किया गया है | फेरस सल्फेट + फोलिक एसिड टेबलेट के रूप में प्रयोग होता है ,यह दवा उसे दिए जाते हैं जिसका नमक द्वारा इस दवा का गाइड सूचीबद्ध नहीं किया गया है, यह अनेक उद्देश्यो के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े – Dill Oil Fennel Oil Simethicone Uses in Hindi

Ferrous sulphate and folic acid tablet के उपयोग (Ferrous sulphate and folic acid tablet uses in hindi):- 

इसका उपयोग तब किया जाता है जब शरीर में खून की गंभीर समस्या होती है, उनको यह टैबलेट देकर के खून की कमी को पूरा किया जाता है। यह दवा सामान्य इंफेक्शन के लिए सेवन नहीं की जाती है।

  1. ferrous sulphate + folic tablet जिनके शरीर में विटामिन बी की कमी होती है, उन्हें कई तरह का हानिकारक होता है| इसलिए यह है टैबलेट विटामिन बी की कमी को दूर करने के लिए किया जाता है। इस दवा का सेवन करने के पश्चात कभी-कभी हल्का सा चक्कर आता है, और सिर दर्द का एहसास होने लगता है , इसलिए इस दवा को सेवन करने के बाद भारी समान नहीं उठाना चाहिए हैं | आपके शरीर में पहले से किसी तरह की एलर्जी की समस्या है तो अपने चिकित्सक से परामर्श लेने के पश्चात ही इस दवा का सेवन करें क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए गलत परिस्थितियां बना सकती है |
  2. ferrous sulphate + folic acid टेबलेट में  अंतर यह होता है कि फेरिक सल्फेट और फोलिक एसिड दोनों बहुत ही महत्वपूर्ण टेबलेट है, फेरस सल्फेट में एक प्रकार की आयरन पाया जाता है, जिनको आयरन की कमी होती और जिन्हें एनीमिया की समस्या है उन्हें यह दोनों के इलाज में फेरस सल्फेट रोकने के लिए महत्वपूर्ण टेबलेट है| Ferrous sulphate + folic acid tablet इस दवा का सेवन करने से पहले ध्यान दें कि आप अपने जो वर्तमान में जो दवाई ले रहे हैं ,उसे भी और यह टेबलेट को अगर साथ में लेते हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले ताकि आगे चलकर के आपको उससे कोई साइड इफेक्ट ना हो।
  3. Folic acid टेबलेट में एक प्रकार का विटामिन बी पाया जाता है, जो एनीमिया के इलाज को रोक के रखता है ,और इसके कई तरह के फेरस सल्फेट लाल हरे या सफेद गोलियां मिलती है फोलिक एसिड आमतौर पर पीले रंग की गोलियां होती है। यह टेबलेट जब सेवन करते हैं तो कोई भी गाड़ी या वाहन नहीं चलाना चाहिए, क्योंकि यह दुर्घटना का संकेत होता है, क्योंकि जब आप इस दवा का सेवन करते हैं हल्का नींद जैसा आने लगता है। इस दवा का खुराक आपकी स्थिति पर आधारित होती है यदि कोई व्यक्ति अधिक बीमार हो, तो उन्हें यह टेबलेट ना दे क्योंकि सब का शरीर एक जैसा नहीं होता है यह टैबलेट दूसरे व्यक्ति को देने से पहले डॉक्टरों की सलाह जरूर लें।
  4. यह टैबलेट अकेले फोलिक अमल का प्रबंधन हानिकारक होता है ,और अनियन मेगालोब्लास्टिक रक्त की कमी को दूर करता है , जिसके शरीर में विटामिन बी 12 कम है उनके लिए यह दवा अनुचित है। इस दवा की खुराक डॉक्टरों के निर्देशानुसार ही लें, जब तक वे इसे छोड़ने की सलाह ना दें तब तक तो इसको बीच में नहीं छोड़ो , इसकी पूरी खुराक लेने के पश्चात ही इसका सेवन बंद करें। यदि किसी कारणवश आपकी खुराक छूट जाती है एक ही साथ अधिक मात्रा में दवा ना लें।
  5. बता दें कि यह डॉक्टरों की पर्ची के अनुसार दी जाने वाली दवा है। डॉक्टर शरीर में विटामिन की कमी तथा रक्त संबंधी समस्या के लिए इस दवा का इस्तेमाल को बहुत ही कारगर मानते हैं। इस दवा का इस्तेमाल जब तब नहीं करें‌। यह दवा का सेवन करने से पहले ध्यान दें कि अगर 1 घंटे से पहले मांस मछली खाएं हैं ,या फिर पूरे अनाज सेवन किए हैं, तो आप इस दवा का सेवन 2 घंटे के बाद ही करें ,और अगर आप एक ही समय पर अन्य दवाओं का उत्पादन सेवन करते हैं तो ferrous sulphate + folic acid tablets का साइड इफेक्ट पड़ सकता है |

इसे भी पढ़े – Neomycin Beclomethasone Clotrimazole and Lignocaine Ear Drops Uses ln Hindi

Disclaimer:

जानकारी के लिए बता दें कि हमारे द्वारा तैयार किया गया यह लेख केवल पाठकों के पठन उद्देश्यों के लिए लिखा गया है। किसी भी दवा के इस्तेमाल की सही जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.