Enteric Coated Rabeprazole Sodium and Domperidone SR Capsules Uses In Hindi

0

यह दवा डॉक्टर की पर्ची के अनुसार दी जाने वाली दवा है जो कि विशेष तौर पर पेट से संबंधित रोगों के इलाज हेतु उपयोग किया जाता है। इसके अलावा कई अन्य रोगों में भी यह बहुत ही फायदेमंद और असरकारी दवा माना जाता है। इस दवा की खुराक मरीज की वर्तमान शारीरिक स्थिति, रोग एवं अन्य कारकों को ध्यान में रखते हुए दी जाती है इसलिए बिना डॉक्टर से सलाह लिए इस दवा का सेवन ना करें।।

Enteric Coated Rabeprazole Sodium and Domperidone SR Capsules के उपयोग (Enteric Coated Rabeprazole Sodium and Domperidone SR Capsules Uses In Hindi) –

इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से किसी भी कारणवश पेट में होने वाली समस्याओं के उपचार हेतु किया जाता है। इस दवा के अन्य प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं :-

  1. पेट में गैस, एसिडिटी आदि समस्याओं के इलाज के लिए इस दवा का सेवन किया जाता है। यह डॉक्टर द्वारा निर्देशित दवाओं में से एक है जो कि पेट की बीमारियों को दूर करता है।
  2. Rabeprazole Sodium and Domperidone in Hindi में बता दें कि यह एक ऐसी दवा है जो जल्द ही अपना असर दिखाती है और पेट में बने हुए एसिड की मात्रा को कम करने में बहुत ही मददगार दवा साबित होती है। पेट में एसिडिटी से संबंधित तकलीफों को दूर करने के लिए डॉक्टर भी इस दवा को लेने की सलाह देते हैं। डॉक्टर मरीज की उम्र और लिंग के आधार पर ही इस दवा की खुराक लिखते हैं।
  3. चिकित्सकों का मानना है कि यह एसिड रिफ्लेक्स, पेप्टिक अल्सर इत्यादि रोगों से छुटकारा दिलाने में बहुत ही कारगर दवा माना जाता है जिसके नियमित सेवन से इन लक्षणों से छुटकारा पाया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि यह कुछ दवाओं के साथ गलत रिएक्शन करता है इसलिए डॉक्टर को अपने पिछले दिनों ली जाने वाली दवाओं की संपूर्ण जानकारी देकर ही इस दवा का सेवन करें।
  4. पेट के कुछ अन्य रोगों के उपचार में भी यह दवा काफी महत्वपूर्ण माना जाता है है। Domperidone ऐसीटिलकोलाइन शारीरिक गति को बढ़ाने में बेहद मददगार होता है। डॉक्टर बताते हैं कि ऐसीटिलकोलाइन एक ऐसा दवा के रूप में जाना जाता है जो शरीर में गतिशीलता को बढ़ावा देता है।
  5. Rabeprazole Sodium and Domperidone in Hindi‌ के अंतर्गत आप जानेंगे कि यह दवा GERD (Gastroesophageal reflux diseases) की समस्या को भी ठीक करने में उपयोग किया जाता है। यह दवा गर्भवती तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं होता है इसलिए ऐसे लोग इस दवा के सेवन से बचें क्योंकि इसके प्रयोग से उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
  6. यह किसी गंभीर समस्या से छुटकारा दिलाने में इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि पेट की आम समस्या होने पर डॉक्टर इस दवा को लेने की सलाह देते हैं। आमतौर पर पेट में होने वाले जोलिंगर एलिसन सिंड्रोम की बीमारी से निजात दिलाने के लिए में यह दवा बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।
  7. पेट या फिर छोटी और बड़ी आंतों में तथा भोजन नली में होने वाले अल्सर या पेट में होने वाले छाले को दूर करने में इसका उपयोग किया जाता है। साथ ही पेट में गैस से संबंधित समस्या के कारण जब पेट फूलने लगता है या फिर कब्ज़ जैसी स्थिति बनती है तो ऐसे में यह दवा ली जाती है जो इन लक्षणों को समाप्त करती है।
  8. गैस के कारण जब सीने में जलन होने लगता है ऐसे में भी यह दवा बहुत ही लाभकारी होती है। इस दवा को नियमित रूप से सेवन करने से इन रोगों का रोकथाम किया जा सकता है। Rabeprazole Sodium and Domperidone in Hindi‌ के साथ-साथ यह भी बता दें की वैसे तो हर रोज इस दवा की एक ही खुराक ली जानी चाहिए‌। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कभी भी इसकी ओवरडोज ना लें, इसका ओवरडोज लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
  9. जोलिंगर एलिसन सिंड्रोम में जब अग्नाशय या छोटी आंत के ऊपर ट्यूमर होने लगते हैं और ट्यूमर के कारण शरीर में तेज गति से gastrin hormone का निर्माण होने लगता है, जिससे पेट में बहुत ज्यादा एसिड बनने लगता है। ऐसे में डॉक्टर द्वारा भी इससे बचाव के लिए यह दवा रिकमेंड की जाति है। यह दवा शरीर में जाकर 80 से 90 % तक कार्य करता है।
  10. ह्रदय या किडनी जैसी किसी गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्ति इस दवा का सेवन से दूर रहें तथा अधिक आवश्यकता होने पर अपने डॉक्टर से जांच परीक्षण करवाकर, उनसे राय लेकर ही इस दवा का सेवन करें क्योंकि इस दवा का सेवन उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है। इस दवा के सेवन के कारण कभी-कभी सामान्य से साइड इफेक्ट (जैसे- मतली, उल्टी, पेट दर्द, सिर घूमना आदि) देखने को मिल सकते हैं, ऐसे में घबराए नहीं यह साइड इफेक्ट अपने आप जल्द ही समाप्त हो जाएंगे।

Disclaimer :

Enteric Coated Rabeprazole Sodium and Domperidone SR Capsules से संबंधित जानकारी शैक्षणिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए दी गई है, ताकि इस दवा की जानकारी पाठकों को पूर्ण रूप से मिल सके। इस दवा के सेवन एवं इसे इस्तेमाल करने के तरीके सुचारू रूप से जानकर एवं चिकित्सक की सलाह लेकर ही इसका सेवन करें। इसके अलावा अपनी मर्जी से इस कैप्सूल का सेवन करना सख्त मना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.