Dill Oil Fennel Oil Simethicone Uses in Hindi

0

डिल ऑयल (Dill Oil) एक विशेष प्रकार का तेल है जो डिल नामक पौधे के बीज या पत्तियों/तना (डिल वीड) से निकाला जाता है। इसका उपयोग पानी के साथ डिल पानी बनाने के लिए किया जा सकता है। डिल (एनेथम ग्रेवोलेंस) अजवाइन परिवार एपियासी में एक वार्षिक जड़ी बूटी है। यह दवा पेशाब को बढ़ाने में भी मदद करती है, इसलिए हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने को बढ़ावा देती है।

इसे भी देखें – Neomycin Beclomethasone Clotrimazole and Lignocaine Ear Drops Uses ln Hindi

Dill oil fennel oil Simethicone के उपयोग (Dill oil fennel oil Simethicone uses in Hindi):-

इसका इस्तेमाल तौर पर मूत्र संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह कुछ अन्य रोगों के उपचार में भी बहुत ही फायदेमंद होता है जो निम्नलिखित है :-

  1. यह तेल दर्द को कम करने, फंगल और बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करता है और ऐंठन जैसी बीमारियों से राहत दिलाने में सहायक होता है।
  2. इसके अलावा बैक्टीरियल इंफेक्शन में भी यह दवा काफी महत्वपूर्ण होता है। साथ ही सूक्ष्म जीवीरोधी के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। किडनी पर भी इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है और ना ही लीवर के लिए हानिकारक होता है। इस दवा को लेने के पश्चात यदि आपको किसी कारणवश सिरदर्द हो, रक्तचाप कम हो, तो ऐसे में गाड़ी ना चलाए।
  3. स्तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध के प्रवाह को बढ़ाने के लिए यह दवा बहुत ही कारगर सिद्ध होता है। अक्सर डॉक्टर भी ऐसी स्थिति में इस दवा को लेने की सलाह देते हैं।
  4. हिचकी का इलाज में भी Dill oil काफी लाभदायक होता है। किसी कारणवश यदि आपकी हिचकी नहीं बंद हो रही हो, तो इस दवा के सेवन के कुछ समय पश्चात् ही हिचकी की समस्या समाप्त होने लगती है।
  5. Dill Oil को गर्भावस्था के दौरान लेने पर सुरक्षित होता है। इस दवा का गर्भवती महिलाओं पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। ज्यादा दवा के उपयोग से आपके लक्षणों में सुधार नहीं होगा, बल्कि इससे गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। किसी कारणवश अगर आपने ज्यादा खुराक ले ली है तो कृपया अपने नजदीकी अस्पताल या नर्सिंग होम के आपातकालीन विभाग में जाएँ।
  6. इसका प्रयोग पेट में मरोड़ या फिर दर्द होने पर भी किया जाता है। श्वास- प्रश्वास सम्बन्धी समस्याओं से भी जल्दी है राहत मिलती है। Dill oil fennel oil दवा का सेवन कब और कितनी मात्रा में करनी चाहिये, यह पूर्णतः मरीज की उम्र, लिंग, शरीर का वजन तथा पिछले बीमारी या रोग की प्रतिक्रिया पर निर्भर होती है। यह इस बात पर निर्भर करती है कि मरीज को मुख्य रूप से कौन सी बीमारी है तथा उन्होंने इसका पहले से कुछ उपचार किये भी हैं या नहीं।
  7. अपच के उपचार में भी यह दवा बहुत ही लाभकारी मानी जाती है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी यह दवा सही और सुरक्षित होता है। किंतु बिना चिकित्सक के सलाह पर इस दवा का प्रयोग न करें।
  8. भूख रोकने के प्रभाव में भी यह दवा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि किसी प्रकार का कोई दवा खाने पर आपको नींद आती है, चक्कर आता है या आपका रक्तचाप बेहद कम हो जाता है तो इसके सेवन से काफी राहत मिलती है। बता दें कि यह डॉक्टरों की पर्ची के अनुसार दी जाने वाली दवा है इसलिए डॉक्टरों द्वारा बताए गए खुराक से ज्यादा इस दवा का सेवन ना करें। जोखिम से बचने के लिए, एक्स्पायर्ड दवा का प्रयोग ना करें।
  9. सामान्यता इसका प्रयोग सिरदर्द की तकलीफ़ से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। dill oil सिरदर्द को कम करने में काफी हद तक मदद करता है। कई दवाओं के साथ भी आप इस दवा को ले सकते है। आप भोजन के साथ भी ले सकते हैं। इस दवा का प्रयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक को अपनी वर्तमान दवाओं, अनिर्देशित उत्पादों, एलर्जी, पहले से मौजूद बीमारियों, और वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में जानकारी प्रदान करें।
  10. यह हड्डियों और दांतों को मज़बूत बनाता है। इसके साथ ही हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में काफी मददगार होता है। इसका उपयोग करने से हमें बेहद ही लाभ मिलता है। जहाँ एक ओर इस दवा के फ़ायदे हैं वहाँ दूसरी ओर इस दवा के कुछ नुकसान भी होते है। यदि आपकी कोई खुराक छूट जाती है तो याद आने पर जल्दी से जल्दी खुराक का सेवन करें। यदि आपकी अगली खुराक का समय निकट है तो छूटी हुई खुराक छोड़ दें और अपने खुराक का शिड्यूल दोबारा शुरू करें। छूटी हुई खुराक की भरपाई करने के लिए अतिरिक्त दवा का सेवन ना करें।

इसे भी पढ़े – Cetirizine HCl, Phenylephrine HCl and Paracetamol Tablets Uses In Hindi

Disclaimer:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह लेख पाठकों के शैक्षणिक उद्देश्यो की पूर्ति के लिए तैयार किया गया है। dil oil fennel oil with simethicone से संबंधित अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से संपर्क करें क्योंकि बिना चिकित्सकीय परामर्श लिए यह आपके जोखिम को और बढ़ा भी सकता है। इसलिए अपने चिकित्सक की राय से उनके द्वारा बताए गए निर्देशानुसार ही इस दवा का सेवन करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.