Combikit of Fluconazole Azithromycin and Secnidazole Tablets Uses in Hindi

0

यह दवा मुख्य रूप से टॉन्सिल, निमोनिया तथा कान में होने वाले संक्रमण के उपचार में प्रयोग किया जाता है। इसके साथ ही यह आंखों का सूजन और चेहरे का सूजन जैसी कई अन्य रोगों में भी काम करता है। इस दवा की खुराक मरीज की उम्र, लिंग व आयु तथा स्वास्थ संबंधी सभी जानकारियों के आधार पर ली जाती है।

इसे भी पढ़े – Calcium Citrate Malate Calcitriol Vitamin K2 7 Tablet Uses in Hindi

Combikit of fluconazole azithromycin and secnidazole tablets के उपयोग (Combikit of fluconazole azithromycin and secnidazole tablets uses in hindi) –

इस दवा का उपयोग संक्रमण से होने वाली समस्याएं से राहत पाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह कई अन्य रोगों में भी काम करता है, जो निम्नलिखित है :-

  1. साधारण तौर पर इस दवा का प्रयोग कान में संक्रमण, गले में संक्रमण, बैक्टीरियल संक्रमण आदि समस्याओं में बहुत ही असरकारी माना जाता है। डॉक्टर भी अक्सर इस दवा को लेने की सलाह देते हैं।
  2. ब्रोंकाइटिस तथा एसिडिटी जैसी समस्याएं होने पर राहत पाने के लिए यह दवा बहुत ही कारगर मानी जाती है, जिसके सेवन के कुछ समय के पश्चात ही आपको आराम मिलने लगता है। इस दवा का सेवन डॉक्टर द्वारा दी जाने वाली खुराक के आधार पर ही करना चाहिए।
  3. ऊपरी स्वसन तंत्र में इंफेक्शन होने पर इस दवा का सेवन करें। साथ ही सीओपीडी नामक रोग से भी बचाव के लिए यह दवा लाभकारी माना जाता है। इस दवा की सही मात्रा मरीज की मूल समस्या पर निर्भर करती है इसलिए इसे उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक की राय अवश्य लें।
  4. नाक में फुंसी, फंगल इन्फेक्शन या यूरिन इन्फेक्शन जैसी तकलीफ होने पर इस दवा का सेवन करने से बहुत ही लाभ पहुंचता है। इस दवा के सेवन के कारण कभी-कभी सामान्य से साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं जैसे- मतली या उल्टी, दस्त, पेट दर्द और सिर दर्द आदि जो अपने आप जल्दी ही समाप्त हो जाते हैं।
  5. अमीबायसिस एवं कैंडिडिआसिस जैसे रोग होने पर भी इसका उपयोग बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है जो शरीर में जाकर सीधे रोग पर अपना असर दिखाता है। हार्ट, किडनी या लीवर जैसी गंभीर रोगों से पीड़ित मरीजों के लिए इस दवा का प्रयोग हानिकारक नहीं माना जाता है किन्तु आवश्यकता पड़ने पर अपने चिकित्सक के परामर्श से ही इस दवा का सेवन करें।
  6. स्किन इन्फेक्शन, क्लैमायडा जैसी समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए भी यह दवा असरदार माना जाता है। अगर किसी व्यक्ति को आपके जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो उन्हें इस दवा को लेने की सलाह ना दें बल्कि डॉक्टर से संपर्क करने के पश्चात ही इस दवा का सेवन करने को कहें।
  7. साइनोसाइटिस या सुजाक होने पर इस दवा का सेवन करना बहुत ही अच्छा होता है जो इन रोगों पर जल्द ही अपनी कार्यवाही करके छुटकारा दिलाता है। इस दवा को लेने के पश्चात हल्की नींद और सुस्ती जैसा महसूस होता है इसलिए दवा को लेने के बाद ड्राइविंग ना करें और ना ही कोई भारी सामान उठाए।
  8. गर्भावस्था के दौरान सफेद पानी आना तथा गले में होने वाली चुभन को भी यह दवा नियंत्रण करता है। अगर आप इस दवा के साथ कोई अन्य दवा भी ले रहे हैं, तो सावधानीपूर्वक इसका सेवन करें अन्यथा यह कुछ दवाओं के साथ रिएक्शन करती हैं।
  9. फेफड़े का रोग और फेफड़े में संक्रमण जैसी गंभीर से गंभीर समस्याओं में यह दवा असरदार सिद्ध होती है जो इन समस्याओं को जड़ से समाप्त कर देती है। यदि किसी कारणवश इस दवा की कोई खुराक छूट जाए तो ओवरडोज या अधिक मात्रा में इस दवा का सेवन ना करें, यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है।
  10. यदि आपको कोई आम समस्या है जैसे- गला बैठना, गले में छाले पड़ना तो ऐसी तकलीफों से भी छुटकारा दिलाने में यह दवा बहुत ही लाभकारी होती है। इस दवा का सेवन गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है फिर भी आप अधिक जरूरत होने पर अपने चिकित्सक से मशवरा लेकर ही इस दवा का सेवन करें।
  11. योनि में खुजली और योनि स्राव होने पर भी इस दवा का सेवन किया जाता है यानी कि देखा जाए तो यह दवा गंभीर के साथ- साथ सामान्य समस्याओं में भी बहुत ही फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़े – Clobetasol Propionate, Gentamicin and Miconazole Nitrate Cream Uses In Hindi

Disclaimer:

इस आर्टिकल में Combikit of fluconazole azithromycin and secnidazole Tablet से संबंधित बातें मुख्य रूप से पाठकों की जानकारी एवं शैक्षणिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए दी गई है। हम Combikit of fluconazole azithromycin and secnidazole tablets के उपयोग संबंधित किसी भी तरह की जिम्मेदारी नहीं लेते हैं। चिकित्सक के सलाह के बिना इस टेबलेट का सेवन ना करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.