Coenzyme Q10 L Carnitine Lycopene and Zinc Tablets Uses In Hindi

0

इन दवाओं का प्रयोग मुख्य तौर पर पुरुष बांझपन की समस्या के इलाज के लिए डॉक्टर द्वारा बहुत ही फायदेमंद और असरकारी दवा माना जाता है। इसके साथ ही यह दवा कई अन्य बीमारियों के उपचार के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। यह दवाएं तभी कार्य करती है जब इन्हें संयोजित रूप से लिया जाता है। तीनों दवा मिलकर इन लक्षणों का रोकथाम करने में बेहद लाभकारी होती है।

Coenzyme q10 l Carnitine lycopene and Zinc tablets के उपयोग (Coenzyme q10 l Carnitine lycopene and Zinc tablets uses in Hindi) –

इसका इस्तेमाल विशेष रूप से शरीर में पोषण की कमी होने पर उनकी पूर्ति के लिए किया जाता है। इस दवा के अन्य प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं :-

  1. आमतौर पर इस दवा का सेवन शरीर में पोषण की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही हार्ट फेल जैसी स्थितियों में भी यह दवा बेहद ही मददगार मानी जाती है। यह डॉक्टरों की पर्ची के अनुसार दी जाने वाली दवा है।
  2. चिकित्सकों का मानना है कि यह दवा पार्किंसन रोग से बचाव के लिए भी करने में भी सबसे अच्छी दवा मानी जाती है। गर्भवती महिलाएं तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए यह दवा सुरक्षित नहीं मानी जाती है इसलिए ऐसे में आप इस दवा का सेवन करने से दूर रहे क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के अनुकूल नहीं होता।
  3. मस्कुलर डिस्ट्रॉफी नामक बीमारी होने पर इनसे छुटकारा दिलाने में यह दवा अहम भूमिका निभाता है। चिकित्सक मरीज की शारीरिक स्थिति और उचित बिमारी को ध्यान में रखते हुए ही इस दवा को लेने की सलाह देते हैं, इसलिए डॉक्टरों से बिना पूछे इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।
  4. Carnitine पाल्मेटोएलट्रांसफेरेज 1ए की कमी को पूरा करने में सहायक होता है जो एंटीऑक्सीडेंट वर्ग से संबंधित दवा है जो कोशिकाओं में ऊर्जा उत्पन्न करने में सहायक होता है और शुक्राणु को क्रियाशील बनाने में सुधार करता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस दवा की खुराक मरीज की आयु, लिंग एवं उसकी चिकित्सा इतिहास तथा अन्य कारकों के आधार पर दिया जाता है। इसलिए डॉक्टर से सलाह लेकर ही इस दवा को अपनाएं क्योंकि हर रोगी और उसका मामला अलग- अलग हो सकता है।
  5. जब शरीर में भोजन से पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं होती है जिससे पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर कमजोर पड़ने लगता है, ऐसे में यह दवा शरीर में जाकर उन कमियों को पूरा करती है। यह दवा शरीर को स्वस्थ एवं तंदुरुस्त बनाए रखने में भी लाभदायक होता है।
  6. जब एक पुरुष गर्भावस्था को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो पाता, ऐसे में इस समस्या से छुटकारा दिलाने में यह दवा महत्वपूर्ण मानी जाती है जिसके नियमित सेवन से ऐसी स्थिति का रोकथाम किया जा सकता है। अक्सर डॉक्टर भी ऐसे समय में इसी दवा को रिकमेंड करते हैं।
  7. ZINC OXIDE शरीर में जाकर ऊतकों के विकास को बढ़ावा देता है, जिससे ऊतकों का विकास और शुक्राणुओं के निर्माण को बढ़ावा मिलता है और वे परिपक्व होने लगते हैं। Carnitine वसा से उर्जा उत्पन्न करने में सहायता करता है जिससे शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता में भी सुधार होने लगता है।
  8. Lycopene एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिका को नुकसान पहुंचाने वाले अस्थिर परमाणुओं से लड़कर कोशिका को हानि होने से बचाव करता है। यह कोशिका को नुक्सान पहुंचाने से बचाने में बहुत ही लाभकारी होता है। इस दवा को लेने के पश्चात हल्की नींद या सुस्ती जैसा महसूस होता है इसलिए यह दवा खाने के बाद कोई भी भारी काम ना करें और हो सके तो गाड़ी भी ना चलाएं।
  9. यह स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी रोकता है और उच्च रक्तचाप के साथ-साथ उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बताते हैं कि किडनी तथा लीवर से संबंधित रोगियों के लिए यह दवा नुकसानदायक मानी जाती है इसलिए अधिक आवश्यकता होने पर ही अपने डॉक्टर से जांच परिक्षण करवा कर उनकी सहमति अनुसार ही इस दवा का सेवन करना चाहिए।
Leave A Reply

Your email address will not be published.