Clobetasol Propionate, Gentamicin and Miconazole Nitrate Cream Uses In Hindi

0

इसका इस्तेमाल स्किन इन्फेक्शन्स को दूर करने में किया जाता है। यह एक  स्टेरॉयड दवा है, जो कि मुख्य रूप से संक्रमण के इलाज हेतु उपयोग की जाती है। यह कुछ रासायनिक दूतों (प्रोस्टाग्लैंडिंस) के उत्पादन को रोकने में मदद करता है, जो त्वचा में लाल, सूजन और खुजली की समस्या पैदा करते हैं। यह ऐसे लक्षणों को ठीक कर जल्द ही राहत पहुंचाता है। इसके अलावा इनका उपयोग कुछ दूसरी समस्याओं के लिए भी किया जा सकता है। यह डॉक्टरों द्वारा निर्देशित Cream है।

इसे भी पढ़े Enteric Coated Rabeprazole Sodium and Domperidone SR Capsules Uses In Hindi

Clobetasol Propionate, Gentamicin and Miconazole Nitrate Cream के उपयोग (Clobetasol Propionate, Gentamicin and Miconazole Nitrate Cream uses in Hindi) –

इसका इस्तेमाल खास तौर पर त्वचा में संक्रमण संबंधित समस्याओं के उपचार करने के लिए किया जाता है। इसके अन्य प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं :-

  1. इसका उपयोग स्किन इन्फेक्शन्स की समस्या से छुटकारा पाने हेतु किया जाता है। यह डॉक्टर की पर्ची के अनुसार दी जाने वाली क्रीम है। इसे कितनी मात्रा में लेना है, यह पूर्ण रूप से रोगी के वजन, लिंग, आयु और पिछले चिकित्सकीय इतिहास पर निर्भर करता है इसलिए डॉक्टर से राय लेकर ही इसका प्रयोग करें।
  2. Clobetasol Propionate, Gentamicin and Miconazole Nitrate Cream uses in Hindi के अंतर्गत बता दें कि ऐसी समस्याओं में डॉक्टरों द्वारा भी इसे ही रिकमेंड किया जाता है। Gentamicin एक एंटीबायोटिक है, जो बैक्टीरिया द्वारा आवश्यक कार्यों को पूरा करने के लिए प्रोटीन के संश्लेषण को रोकता है और बैक्टीरिया को मारने में बेहद मददगार होता है। चिकित्सक की आदेश अनुसार उचित मात्रा में दवा को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। यह एक प्रकार का क्रीम होता है जिसे 1 दिन में त्वचा पर 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे इसका ज्यादा इस्तेमाल ना करें क्योंकि ऐसे में खतरा बढ़ सकता है।
  3. Miconazole एक एंटिफंगल है, जो कवक के विकास को रोकता है। जिससे उन्हें अपने स्वयं के लिए सुरक्षात्मक आवरण बनाने से रोका जाता है। इन दवाओं का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक को अपनी वर्तमान दवाओं, अनिर्देशित उत्पादों (जैसे: विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट आदि), एलर्जी, पहले से मौजूद बीमारियों और साथ ही वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों (जैसे: गर्भावस्था, आगामी सर्जरी आदि) के बारे में जानकारी प्रदान करें क्योंकि चिकित्सक इन सभी को ध्यान में रखते हुए इसे लेने की सलाह देंगे।
  4. सेबोरीक डर्मेटाइटिस त्वचा से जुड़ी एक आम स्थिति है, जो मुख्य रूप से खोपड़ी को प्रभावित करती है। इसमें प्रभावित हिस्से में पपड़ीदार चकत्ते, लाल त्वचा और रूसी जैसी समस्याएं होने लगती है। सेबोरीक डर्मेटाइटिस शरीर के ऐसे हिस्सों को भी प्रभावित करता है जहां स्किन ऑयली होती है, जैसे- चेहरा, नाक के किनारे, कान, पलकें और छाती। इनसे छुटकारा दिलाने में यह बेहद असरकारी माना जाता है।
  5. किसी प्रकार के एलर्जिक रिएक्शन या किसी उत्तेजक पदार्थ के संपर्क में आने से त्वचा पर लाल और खुजलीदार चकत्ते बनने की स्थिति को कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस कहा जाता है। कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस में होने वाले चकत्ते फैलते नहीं हैं और ना ही यह कोई घातक स्थिति होती है। लेकिन यह काफी परेशान कर देने वाली समस्या हो सकती है। Clobetasol Propionate, Gentamicin and Miconazole Nitrate Cream uses in Hindi के साथ-साथ आपको यह भी बता दें किडनी के लिए इसका ज्यादा प्रयोग नुकसानदायक नहीं है और ना ही लीवर पर भी किसी तरह का नुकसान होता है।
  6. Clobetasol Propionate, Gentamicin and Miconazole Nitrate Cream uses in Hindi में आप जानेंगे कि त्वचा (skin) में हो रहे बदलाव जैसे- सूजन, जलन या फिर खुजली डर्मेटाइटिस के लक्षण हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं और यह अलग-अलग तरह के भी हो सकते हैं। इसकी वजह से त्वचा पर छाला पड़ सकता है या फिर त्वचा पर पपड़ी हो सकती है। एग्जिमा (Eczema), रूसी और रैशस जैसी समस्या भी डर्मेटाइटिस के अंतर्गत आते हैं।
  7. खुजली और योनि और योनिमुख का यीस्ट संक्रमण जैसी तकलीफों से बचाव के लिए इसका उपयोग बहुत ही लाभकारी साबित होता है। यह रोग पर विशेष रूप से काम कर तुरंत निजात पहुंचाता है। सामान्य तौर पर इनसे साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते परंतु अगर कोई साइड इफेक्ट हो, तो ऐसे में ना घबराए क्योंकि एक बार जब इलाज खत्म हो जाता है तो ये भी अपने आप ठीक हो जाते हैं। गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर इस दवा का प्रभाव सुरक्षित होता है किंतु तभी जब डॉक्टर कि अनुमति हो।
  8. सूजन संबंधी त्वचा की स्थितियां त्वचा के नीचे लिम्फ ग्रंथि अधिक ध्यान देने योग्य और महसूस करने में आसान होती है। यदि उनमें सूजन उत्पन्न होता हैं तो वे पत्थर के आकार या इससे भी अधिक बड़ी की हो सकती हैं। जानकारी के लिए बता दें अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, विटामिनों और हर्बल सप्लीमेंट के बारे में जरूर बताएं जिनका इस्तेमाल आप अभी कर रहे हैं, ताकि आपके चिकित्सक दवा से होने वाले दुष्प्रभाव से बचने में आपकी सहायता कर सकें।

इसे भी पढ़े – B-Complex Forte with Vitamin C Capsules Uses in Hindi

Disclaimer:

यहां दी गई जानकारी Clobetasol Propionate, Gentamicin and Miconazole Nitrate Cream की जानकारी पूर्ण रूप से पाठकों के जानकारी के लिए उपलब्ध कराई गई है। इस क्रीम के उपयोग एवं इंफेक्शन या किसी भी तरह की एलर्जी से संबंधित समस्याओं के लिए डॉक्टर से सलाह लें। चिकित्सक की सलाह लिए बगैर इसका प्रयोग ना करें अन्यथा यह हानिकारक साबित हो सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.