Cetirizine HCl, Phenylephrine HCl and Paracetamol Tablets Uses In Hindi

Cetirizine दवाओं के एक ऐसे समूह से संबंधित है, जिसे “एंटीहिस्टामाइन्स” कहा जाता है। इसका उपयोग मुख्य तौर पर एलर्जी संबंधी विकारों की रोकथाम और उपचार हेतु बहुत ही सरकारी दवा माना जाता है। डॉक्टर भी अक्सर ऐसी समस्याओं में इस दवा को लेने की सलाह देते हैं। यह शरीर में जाकर हिस्टामाइन जो कि संक्रमण पैदा करने वाला कारक है उसके मार्ग को अवरुद्ध कर एलर्जी जैसे लक्षणों को जल्द ही समाप्त करता है।।

Cetirizine HCl, Phenylephrine HCl and Paracetamol Tablets Uses In Hindi (Cetirizine HCl, Phenylephrine HCl and Paracetamol Tablets के उपयोग) –

Cetirizine HCl, Phenylephrine HCl and Paracetamol दो रूपों में मिलता है। इसका इस्तेमाल खास तौर पर एलर्जी से छुटकारा पानी के लिए किया जाता है। इसके अन्य प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं :-

  1. Cetirizine एंटीहिस्टामाइन है, जो शरीर में एलर्जी प्रतिक्रियाओं में मौजूद रासायनिक संदेशवाहक (हिस्टामाइन) के निकलने को अवरुद्ध करता है। यह एलर्जी के लक्षणों जैसे- छींकना, नाक चलना, आँखों में पानी आना आदि से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसका सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जैसे- चक्कर आना, सेडेशन, सजगता में कमी आदि। इसलिए इस दवा को लेने से पूर्व चिकित्सक से जांच परीक्षण करवाकर उनकी अनुमति जरूर लें।
  2. गले या नाक में खुजली, परागज ज्वर, पित्ती, सर दर्द, अन्य शारीरिक दर्द , नाक बहना जैसी तकलीफें होने पर भी Cetirizine HCl, Phenylephrine HCl and Paracetamol Tablets का सेवन किया जाता है। गुर्दे की बीमारियों वाले मरीजों में सेटरिजिन को सावधानी से लेना चाहिए। इस दवा को लेने के बाद आपकी स्थिति वैसी ही बनी रहती है या खराब होती है तो इसकी जानकारी आप अपने चिकित्सक को अवश्य दें।
  3. Cetirizine एलर्जी विकारक के रूप में भी कार्य करता है। इसके इस्तेमाल से एलर्जी के लक्षणों जैसे- सर्दी, आँखों से पानी बहना, बंद नाक और छींक आने जैसी कई विकारों से निजात पाने के लिए किया जाता है। इस दवा को लेने से लत तो नहीं लगती फिर भी इस दवा पर निर्भर होने से बचना चाहिए| शराब के साथ इस दवा को लेने की सलाह नहीं दी जाती क्योंकि इससे चक्कर आना और सेडेशन जैसे प्रतिकूल प्रभावों का खतरा बढ़ सकता है|
  4. इस टैबलेट में Paracetamol का अंश भी पाया जाता है जिसके कारण यह एक एनाल्जेसिक और ज्वरनाशक के रूप में कार्य करती है अर्थात यह दवा दर्द निवारक के साथ-साथ बुखार को भी कम करने में बेहद ही लाभकारी होती है। डॉक्टर की सलाह के बिना दवा को पूरी तरह से बंद नहीं करना चाहिए। यह दवा केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है जिसके कारण चक्कर आना, नींद और थकान जैसे आम लक्षण देखने को मिल सकते हैं। लेकिन ऐसे में घबराए नहीं यह लक्षण अपने आप जल्द ही समाप्त हो जाएंगे।
  5. यह टैबलेट रक्त जमाव तथा अन्य ऐलर्जिक प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करने वाले रसायन को नष्ट कर देता है। रक्त के जमाव को ठीक करने हेतु चिकित्सक अपने मरीज को इस दवा को लेने के लिए रिकमेंड करते हैं। गैस्ट्रिक समस्या वाले मरीजों के लिए इसे भोजन के बाद ही सेवन करें तो उनके लिए सही होगा। वाहन चलाते और भारी मशीनरी चलाने से पहले इसे लेने की सलाह नहीं दी जाती। यदि कभी इस दवा की कोई खुराक छूट गई हो, तो याद आने पर उसे तुरंत लें और ध्यान रखें कि आपको इस दवा की ओवरडोज नहीं लेनी है अन्यथा यह हमारे शरीर को हानि पहुंचेगी।
  6. इसके अलावा यह एलर्जिक प्रतिक्रिया के दौरान शरीर में उत्पन्न होने वाले हिस्टेमिन को भी कम करता है। इस प्रकार एलर्जी से जुड़ी बिमारियों के निदान के लिए चिकित्सक भी Cetirizine HCl, Phenylephrine HCl and Paracetamol Tablets के सेवन की सलाह देते हैं। वैसे तो इस दवा की खुराक 1 दिन में एक बार ही ली जाती है क्योंकि यह दवा पूरे 24 घंटे तक अपना प्रभाव बनाए रखती है। लेकिन ध्यान रखें इस दवा की खुराक और अवधि आपकी आयु, शारीरिक स्वास्थ्य, स्थिति की गंभीरता और चिकित्सा के लिए उसकी प्रारंभिक रिपोर्ट पर आधारित होती है। 
  7. यह दवा मुख्य रूप से पेट और आंत, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों में जाने वाले वायुमार्ग के कारण होने वाली एलर्जी को दूर करने में बेहद कारगर होता है। गर्भवती महिलाओं पर इसका कोई भी दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। यह कैप्सूल का प्रयोग प्रेगनेंसी के वक्त गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित होता है किंतु अधिक जानकारी हेतु अपने डॉक्टर से राय अवश्य लें।
  8. इसका उपयोग मौसमी एलर्जी, बुखार, हीव्स, छींकने और बहते हुए नाक के कारण होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए भी किया जाता है। Cetirizine को अन्य दवाओं, विटामिन की खुराक तथा हर्बल उत्पादों के साथ लेने से यह नुक्सान पहुंचा सकता है। इस दवा का सेवन करने से पहले चिकित्सक को अपने द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सभी दवाओं के बारे में अवश्य बताना चाहिए।

Disclaimer (अस्वीकरण):

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह लेख पाठकों के शैक्षणिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए तैयार किया गया है। Cetirizine HCl, Phenylephrine HCl and Paracetamol Tablets से संबंधित जानकारी पर यदि आप किसी भी प्रकार की कार्यवाही करते हैं, तो वह पूर्णतः आपके जोखिम पर होगा। इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श लेकर उनके द्वारा बताए गए निर्देशानुसार ही इस दवा का सेवन करें।

Leave a Comment