Calcium Citrate Malate Calcitriol Vitamin K2 7 Tablet Uses in Hindi

0

इस टेबलेट का उपयोग मुख्य रूप से कैल्शियम की कमी से होने वाले रोगों में इलाज के रूप में किया जाता है। इसके अलावा अन्य कई बिमारियों के उपचार के लिए भी इस दवा का लोग उपयोग करते हैं। इस टेबलेट का उपयोग डॉक्टर के सलाह से ही करना चाहिए एवं यह दवा रोगी को डॉक्टर की पर्ची के अनुसार दी जाने वाली दवा है।

इसे भी पढ़े – Clobetasol Propionate, Gentamicin and Miconazole Nitrate Cream Uses In Hindi

Calcium Citrate Malate Calcitriol Vitamin k2 7  tablet के उपयोग (Calcium Citrate Malate Calcitriol Vitamin k2 7 tablet uses in hindi) –

इस दवा का उपयोग अत्यन्त गंभीर समस्या के लिये नहीं किया जाता है । इस दवा का उपयोग सामान्यतः इन्फ़ेक्शन से राहत पाने के लिए किया जाता है, जो निम्नलिखित है :-

  1. इस दवा का उपयोग खास तौर पर मोनोपॉज के बाद ऑस्टियोपोरोसिस में होता है। यह प्राकृतिक रूप से उत्पन्न होने वाला एक हार्मोन होता है जो कैल्शियम के स्तर को शरीर में नियंत्रित करता है। इस टेबलेट को कैसे और कितनी मात्रा में लेना होता है यह मरीज के आयु लिंग वजन एवं उसकी शरीर की स्थिति पर निर्भर करता है।
  2. Calcitriol मेटाबोलाइट के विटामिन डी नामक दवाईयों के साथ एक समूह से जुड़ा हुआ होता है। यह दवा किडनी द्वारा इसके प्रतिरोधन एवं आँत में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है। इसके अलावा यह मरीज की पिछली बीमारी एवं उसकी प्रतिक्रिया पर भी निर्भर करता है। इस दवा को कितना लेना चाहिए यह इस आधार पर भी निर्भर करता है कि मरीज की मूल समस्या क्या है?
  3. इस दवा को लेने से शरीर के खून में कैल्शियम का स्तर बढ़ जाता है। जहां एक और calcium citrate malate calcitriol vitamin k2 7 टेबलेट के फायदे हैं तो दूसरी और इसके कुछ साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं। इस दवा के साइड इफेक्ट्स सामान्य होते हैं जो इलाज खत्म होने के बाद यह साइड इफेक्ट समाप्त हो जाते हैं। यदि यह समस्या लंबे समय तक रहती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  4. यह टेबलेट पैराथायराइड हार्मोन के स्तर सिरम फास्फेट के स्तर एवं हड्डी के अवशोषण को कम करके किडनी के द्वारा फास्फेट के अवशोषण को कम कर देता है। इस टेबलेट का सेवन कुछ अन्य दवाइयों के साथ करने से गंभीर दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।
  5. सूखा रोग जैसी समस्या होने पर छुटकारा पाने के लिए इस दवा का प्रयोग बहुत ही कारगर सिद्ध होता है। इसके अलावा इस दवा को गर्भावस्था के समय लेने पर इसके मध्यम प्रभाव देखने को मिलते हैं। साथ ही माताएं जो स्तनपान करवाती है उनके प्रभाव सुरक्षित होते हैं।
  6. शरीर में पोषण की कमी होने पर शरीर कमजोर पड़ने लगता है ऐसे में डॉक्टर अक्सर इस दवा को लेने की सलाह देते हैं और इसे बेहद ही लाभकारी भी बताते हैं। ह्रदय, किडनी या लीवर आदि की समस्या जिन व्यक्तियों को है उन्हें इस टेबलेट का सेवन डॉक्टर से परामर्श लेने के पश्चात ही करना चाहिए।
  7. हाइपरपैराथायरायडिज्म एक गंभीर बीमारी है इस बीमारी से भी बचाव के लिए इस दवा को बेहद फायदेमंद माना जाता है। इस दवा का सेवन अपने चिकित्सक की राय लेकर ही करें अन्यथा यह दवा कभी-कभी हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालता है।
  8. यह विटामिन के की कमी को पूरा करता है जिससे कि विटामिन के की कमी से होने वाले रोग से पर नियंत्रण लगाया जाता है। यदि किसी कारण बस आपकी कोई खुराक छूट जाती है तो इस दवा का सेवन अधिक मात्रा में ना करें, यह आपके स्वास्थ्य के अनुकूल नहीं होता है।
  9. रक्त के थक्के की थक्के जमने जैसी समस्याएं तथा बाधक पीलिया जैसे रोग होने पर यह दवा बहुत ही असरकारी साबित होती है जो शरीर में जाने के पश्चात तुरंत रोगों पर अपना असर डालती है। इस दवा की खुराक अपने डॉक्टर के बताएं निदा निर्देशानुसार ही करें।
  10. रजोनिवृत्ति के पश्चात अस्थि – सुषिरता एवं गुर्दे अस्थिदुष्पोषण में अस्थि रोग जैसे तकलीफों से भी छुटकारा दिलाने में इसी दवा का प्रयोग किया जाता है। इस दवा को लेने के पश्चात सुस्ती जैसा महसूस होता है इसलिए इस दवा के सेवन के पश्चात भारी काम ना करें और ना ही गाड़ी चलाएं।
  11. अल्पपरावटुता तथा पूर्वा अपोहन और अपोहन के रोगियों के लिए यह दवा अत्यंत लाभदायक मानी जाती है। इस दवा के अत्यधिक सेवन से कई बार खुजली या जलन जैसी आम लक्षण दिखाई पड़ते हैं जो इस दवा को नियमित लेने से अपने आप समाप्त हो जाते हैं।

इसे भी पढ़े – Enteric Coated Rabeprazole Sodium and Domperidone SR Capsules Uses In Hindi

Disclaimer:

इस आर्टिकल में Calcium Citrate Malate Calcitriol Vitamin k2 7 Tablet से संबंधित बातें शैक्षणिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए दी गई है। इस टेबलेट के उपयोग संबंधित किसी भी तरह की जिम्मेदारी हम नहीं लेते हैं। इससे जुड़े किसी भी तरह के रिएक्शन या प्रतिक्रिया की पूरी जिम्मेदारी आपके ऊपर निर्भर करती है। इसलिए चिकित्सक के सलाह के बिना इस टेबलेट का सेवन ना करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.