B-Complex Forte with Vitamin C Capsules Uses in Hindi

0

यह एक ऐसी दवा है जो स्वसन संबंधी बीमारियों विटामिन बी की कमी के कारण बालों का पकना, पोषण मूल, गर्भावस्था, हृदय रोग में किया जाता है। यह उत्पाद बी विटामिन का एक संयोजन है जो शरीर का महत्वपूर्ण निर्माण खंड है और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मदद करता है। गर्भवती महिलाएं और स्तनपान महिलाएं इसका सेवन करके राहत महसूस करेगी।

इसे भी पढ़े – Ferrous Sulphate and Folic Acid Tablets IP Uses In Hindi

B complex forte with vitamin C capsules का उपयोग (B complex forte with vitamin c capsules uses in hindi)

इसका उपयोग खास तौर विटामिन बी की कमी से होने वाले परेशानियों को ठीक करता है। इसके अलावा यह कुछ अन्य रोगों में भी काम करता है जो निम्नलिखित है :-

1. यह डॉक्टरों की पर्ची के अनुसार ली जाने वाली दवा है।इस दवा को एंटासिड्स से ना ले, एंटासिड्स पेट के एसिड को कम करता है। इस दवा का सेवन करने से पहले एक बार चिकित्सा से सलाह लें और इस दवा को अपनी उम्र के हिसाब से ही सेवन करें। इस दवा की खुराक मरीज के लिंग, उम्र, बीमारी जो चिकित्सा को बताना बहुत जरूरी है।

2. विटामिन बी की कमी से वजन कम हो जाता है। ऐसे में या शरीर में विटामिन बी की कमी को पूरा करने में बहुत ही सहायक होता है। अगर आप इस दवा का सेवन सही से ना करेंगे, तो यह आपके लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है।

3. अगर जीभ में छाले पड़ जाए तो ऐसे में यह दवा बहुत ही लाभकारी होता है। इस दवा का उपयोग उन व्यक्तियों को करना चाहिए जिनको पेट में होने वाली बीमारियों में से होती है। उन लोग बिल्कुल ना लें जो प्रचुर परिणाम में स्मोक करते हैं, इससे वायरल इंफेक्शन का डर होता है।

4. सांस लेने में दिक्कत या हृदय से संबंधी रोग से छुटकारा दिलाने में यह दवा बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। यह इन समस्याओं पर तुरंत ही अपना असर दिखाता है।

5. बाल सफेद होने, पोस्टिक मूल जैसी स्थितियां उत्पन्न होने पर इस दवा का सेवन करें। इस दवा औषधीय नामक संयोजन गर्भावस्था, मुहासे, गंभीर जलन, खून की कमी होना, या फिर कुछ और बीमारियां हो तो इस दवा का उपयोग कर सकते हैं लेकिन अगर हमें समझ नहीं आ रहा है कि हम इस दवा का सेवन कैसे करें तो हम एक बार चिकित्सा से जरूर पूछ ले और चिकित्सा के अनुसार ही इस दवा का सेवन करें।

6. यह बचपन की रक्त हिनता के उपचार तथा मानसिक अवस्थाएं जैसी तकलीफों को दूर कर राहत पहुंचाता है। इस दवा का उपयोग खराब आहार, कुछ बीमारियां जैसे गर्भावस्था के दौरान विटामिन की कमी हो रही है तो चिकित्सा से पूछ कर यह जानकारी जरुर ले लें की यह दवा लेना सही है या गलत।

7. कभी-कभी इस दवा का सेवन करने से पेशाब भी पीला हो सकता है जो वक्त के साथ धीरे धीरे ठीक हो जाता है। यह दवा खाने से हमें चक्कर भी आ सकते हैं और अगर हम इस दवा का सेवन कर रहे हैं तो हम गाड़ी ना ही चलाएं। ऐसा कोई भी काम ना करें जो मानसिक एकाग्रता जरूरत होती है।

8. दस्त व ह्रदय रोग हो, तो इस दवा का सेवन करना बहुत ही उपयोगी माना जाता है। इसलिए ऐसे समय में डॉक्टरों की भी पहली सलाह B complex forte with vitamin c capsules ही होती है। इस दवा की सही खुराक का सेवन करें, ऐसा करने से हमारे शरीर को बहुत ही राहत मिलेगा और हमारी बीमारी भी कम होगी और बीमारी के साथ-साथ हमारा शरीर भी स्वस्थ रहेगा और स्वच्छ रहेगा।

9. इस दवा का उपयोग करना शरीर के लिए सेहत भरा महसूस होता है क्योंकि यह दवा एक मल्टीविटामिन उत्पाद है। इसे उपयोग करने से पहले अपनी चिकित्सा को वर्तमान दवा के बारे में जरूर बता दें कि आप कौन सी दवा का सेवन करते हैं और अपने चिकित्सा के अनुसार ही इस दवा का सेवन करे।

इसे भी पढ़े – Dill Oil Fennel Oil Simethicone Uses in Hindi

Disclaimer:

हमारे द्वारा बनाया गया यह आर्टिकल केवल दवाई के शैक्षणिक उद्देश्यों की पूर्ति करने के लिए पाठकों को उपलब्ध करवाया गया है। इस दवा के इस्तेमाल की सही जानकारी आपको डॉक्टर ही दे सकते हैं। इसके अलावा हम किसी भी तरह की जिम्मेदारी का दावा नहीं करते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.